Site icon Express taza

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए ,ये 10 तरीके से आप facebook पैसा कमाए ,How To Earn Money

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए ,ये 10 तरीके से आप facebook पैसा कमाए,How To Earn Money.

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए – भारत में बढ़ते बेरोजगारी को देखते हुए ऐसे कई सारे लोग हैं जो नौकरी का तलाश ना करके ऑनलाइन कमाई करने के बारे में सोच रहे हैं । जो की अभी के समय में काफी लोकप्रिय होते जा रहा है पूरे संसार में । Online earning ऐसे ही ऑनलाइन माध्यम द्वारा लाखों लोग में कमाई कर रहे हैं अगर आपके पास किसी फील्ड में अच्छा नॉलेज है तो आप भी आसानी से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं हम आपको सबसे आसान तरीका बताएंगे।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

हम आज आप सभी को ऑनलाइन कमाई करने की उन तरीकों के बारे में बताएंगे जो हम हमेशा से प्रयोग करते हैं जैसे की Facebook , YouTube , tik tok and Instagram आज हम इन सभी में से फेसबुक के द्वारा कैसे ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं .इसके बारे में पूरे डिटेल में बताएंगे आपको क्या-क्या करना है और कैसे करना है और facebook से कमाई करने के लिए किस चीज की जरूरत पड़ेगी देखते हैं नीचे डिटेल में।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

मान लीजिए आपके पास किसी फील्ड में अच्छा नॉलेज है और तो उसकी मदद से आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं अगर आप ऐसे ही कमाई करने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आज आप सभी को बताएंगे की आप आसानी से कैसे अपने मोबाइल की मदद से महीना में हजारों लाखों में कमाई कर सकते हैं वह भी सिर्फ अपने फेसबुक के मदद से।

Facebook से कमाई करने के लिए क्या-क्या चीज की जरूरत पड़ेगी।

Facebook से कमाई करने के लिए सबसे पहले आपके पास अपना एक खुद का Facebook account होना जरूरी है.अगर आपके पास Facebook account नहीं है तो आप उसे आसानी से बना सकते हैं . Facebook App की मदद से. Facebook account बनाने के बाद आपको इंटरनेट संबंधी अच्छी नॉलेज और अच्छी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है .क्योंकि ऑनलाइन कमाई करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी चीज यही है कि आप इंटरनेट के बारे में अच्छे से जानकारी रखें और इस पर कैसे काम करते हैं।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए (आपके पास Facebook account बनकर तैयार होने के बाद आपके पास एक mobile या एक लैपटॉप होना जरूरी है ।इसके साथ-साथ ही आप हमेशा अच्छे इंटरनेट से जुड़े रहें. और हो सके तो एक माइक भी खरीद ले जो की मार्केट में सात आठ सौ में आसानी से मिल जाती है .और ईस के साथ ही एक मोबाइल स्टैंड भी खरीद लें जो की मार्केट में काफी सस्ती आती है।

सबसे पहले अपने नॉर्मल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदले।

Facebook account से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नॉर्मल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होगा . जो कि आप अपने फेसबुक प्रोफाइल में जाके सिर्फ एक क्लिक में कर सकते हैं .इसके बाद आपको अपने फेसबुक की प्रोफेशनल अकाउंट के लिए एक अच्छा प्रोफाइल पिक्चर और एक बैनर पिक्चर बनाना है . जिस से आपका अकाउंट अच्छा और देखने professional लगे।

ऊपर हमने आपको Facebook account कैसे बनाएं और फेसबुक से कमाई करने के लिए क्या-क्या चीज की जरूरत पड़ेगी उसके बारे में डिटेल में बताया है .अब आपको अपने फेसबुक पर कुछ काम करना है जिसकी मदद से आपकी कमाई हो सके ऊपर की सारी सेटिंग और हमारे द्वारा बताएं हमारे द्वारा बताए गए सभी चीजों को पूरा करने के बाद अब आपको अब यह काम करना है जिससे आपकी कमाई हो सके (ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए)

Facebook se Kaise Kamaye

(A) अपना Facebook account को मोनेटाइज कैसे करे।

Facebook से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Facebook account को monetize करना जरूरी होता है .क्योंकि जब तक आपका Facebook account monetize नहीं होगा .तब तक आपके वीडियो को कोई ऐड नहीं चलेगा .जब ऐड नहीं चलेगी तो आप का कमाई कहां से कर पाएंगे इसीलिए आपको अपने Facebook account को monetize करना बेहद ही जरूरी होता है ।फेसबुक के कुछ शर्त है जिसे पूरा करके अपने फेसबुक अकाउंट को monetize कर सकते ।आईए देखते हैं वह बातें जिसे पूरा करके आप अपने फेसबुक को मोनेटाइज कर सकते हैं।

इतना करने के बाद आपका Facebook account monetize होने के लिए बिल्कुल तैयार है .यह सारी चीजे पूरी होने के बाद आप अपने Facebook account को मोनेटाइज करा सकते हैं अपने फेसबुक द्वारा।

Notes (नोट)

आप इस बात का ध्यान रखें जब तक कोई भी इंसान आपका फेसबुक के वीडियो को 1 मिनट या उस से ज्यादा समय देखता है तभी जाके आपके facebook वीडियो पर 1 count गाना जाता है ।अगर आपके facebook वीडियो को कोई 10 या 20 सेकंड देख कर ही छोड़ देता है तो उसे नही गाना जाता है।इसी लिए आप फेसबुक के लिए हमेशा दमदार वीडियो बनाए जिसे ज्यादा लोग देखे और आपकी कमाई हो।

हमारी साइट पर और ऐसे बहुत पोस्ट है जिस से आप ऑनलाइन कमाई करने की और तरीको के बारेमे डिटेल में जानेंगे ।👇👇

आईए देखते हैं 10 तरीको के बारे में जिससे आप अपने फेसबुक द्वारा कमाई कर सकते हैं ( मोबाइल से पैसा कैसे कमाए।

(1) facebook पर वीडियो बनाकर अपलोड करें और पैसा कमाए.

हमारे द्वारा बताए गए सभी बातें को पूरा करने के बाद अब आप अपने facebook के लिए वीडियो बनाएं ।जैसे कि हमने पहले ही बताया था आप अपने पसंद के categories में वीडियो बनाएं .आपको क्या चीज ज्यादा पसंद है उसी पर वीडियो बनाए “जैसे comedy travel videos and Tech videos इसी हिसाब से आपको जिस चीज में रुचि है उस टॉपिक पर आप वीडियो बनाएं ।और उसे अच्छे तरीका से edit करके अपने फेसबुक पर अपलोड कर करे।

आप जब भी फेसबुक पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं तो उसे वीडियो का thumbnail हमेशा accretive लगाए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके वीडियो तक पहुंच सके।

(2) Facebook shorts videos बनाके पैसा कमाए.

अगर आपको लगता है आप अपने फेसबुक के लिए लॉन्ग वीडियो नहीं बना सकते तो आपके लिए एक और खुशखबरी है। जिससे आपको अगर लॉन्ग वीडियो बनाने में दिक्कत आती है तो आप अपने Facebook पर short videos भी बनाके आप कमाई कर सकते हैं .Facebook stars की माध्यम से इसमें आपको 1 मिनट या उससे काम की वीडियो बनाना होता है जैसे ही आपकी कोई भी वीडियो वायरल हो जाती है तो वीडियो देखने वाले लोग आपके stars के रूप में गिफ्ट देते हैं जिससे आप अच्छा कमाई कर सकते हैं और इसके साथ-साथ ही आप शॉर्ट वीडियो को फेसबुक द्वारा मोनेटाइज भी कर सकते हैं।

(3) Facebook group से पैसा कमाए.

Facebook group से भी अच्छा कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपके पास एक अपना फेसबुक ग्रुप होना चाहिए अगर नहीं है तो आप Facebook group आसानी से बना भी सकते हैं ।आपके Facebook group पर आप किसी किसी प्रोडक्ट के बारे में शेयर करके उन ग्रुप मेंबर के साथ उन उन प्रोडक्ट खरीद बेच सकते हैं । और इससे आप फेसबुक से कमाई कर सकते हैं।

मान लीजिए आपके पास एक Facebook group है जिस ग्रुप में 50000 से 1 लाख तक मेंबर है तो आप उसे ग्रुप द्वारा फ्रीलांसिंग या एफिलिएट मार्केटिंग करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं. अगर आपके पास अपना खुद का प्रोडक्ट नहीं है तो आप अपने ग्रुप में किसी दूसरे कंपनी का प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है।और उस के बदले उन कंपनियों से पैसा चार्ज कर सकते हैं. कि मेरे ग्रुप में इतने मेंबर्स हैं इसके बदले आप मुझे इतना पैसा दो तो मैं आपका प्रोडक्ट अपने ग्रुप में शेयर करूंगा और आपकी सेल बढ़ेगी।

अगर आपकी कोई अपना प्रोडक्ट या कोई कोर्स है तो इससे आपको और ज्यादा होगी कमाई। इसलिए हो सके तो आप अपना ही प्रोडक्ट बेचने की कोशिश करें अपने Facebook group पर यह एक आसान तरीका है .Facebook group से पैसा कमाने का जो की हर कोई आसानी से कर सकता है सिर्फ अपने मोबाइल के माध्यम से।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

(4) Facebook page बनाके पैसा कमाए.

अगर आपके पास अपना facebook page है। और उस page पर अच्छा खासा followers है तो .आप उस facebook page द्वारा भी बिल्कुल facebook group की तरह ही कमाई कर सकते हैं. इस पेज पर आप अपने प्रोडक्ट या किसी दूसरे कंपनी का प्रोडक्ट का प्रमोट करके कमाई की शुरुआत कर सकते हैं।

आप अपने प्रोडक्ट को facebook page पर शेयर करके उसको खरीद बिक्री कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने पेज पर अच्छा खासा फॉलोअर बढ़ाना होगा ।अगर आपके पेज का फ्लावर्स नहीं है ।तो आप उस पेज पर add चला कर भी लोगों को अपना प्रोडक्ट दिखा सकते हैं. और उस प्रोडक्ट को बेच सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने facebook account पर एक facebook page बनाना होगा जो कि आप आसानी से कर पाएंगे अपने मोबाइल से उसके बाद ही आप facebook page पैसा कमा पाएंगे।

(5) Facebook पर स्पॉन्सर पोस्ट करके पैसा कमाए।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

यदि आपके facebook पर 5 या 10000 हजार या उससे ज्यादा फॉलोअर्स है तो आप अपने facebook से sponser पोस्ट करके भी अच्छा कमाई कर सकते हैं. भारत में ऐसे बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेज ती है .जिसके लिए वह social media influencer पर अच्छा रकम खर्चा करती है । इसमें बस आपको उन कंपनियों प्रोडक्ट को अपने facebook पर शेयर करना होता है. और उन के प्रोडक्ट के बारे में अपने फॉलोअर्स के लिए डिटेल में बताना होता है जिससे वह प्रोडक्ट आपके फ्लावर्स खरीद सकें।

ऐसे बहुत सारी कंपनियां है जो हमेशा अपना प्रोडक्ट को प्रचार करने में लगी रहती है। इसके लिए बस आपको उन कंपनियों से contact करना है ।और अपने सोशल मीडिया पर या फेसबुक पर उन प्रोडक्ट के बारे में डिटेल में बताना है। इससे आपके साथ-साथ उन कंपनियों को अच्छा फायदा होगा इसके बदले वह कंपनियां आपको अच्छा रकम देती है । आपके Facebook account पर जितना ज्यादा followers होंगे उतना ही ज्यादा आपको स्पॉन्सर पोस्ट द्वारा पैसा मिलता है इसलिए आप हमेशा अपने followers बढ़ाने में लगे रहे।

Facebook se Kaise Kamaye

(6) Facebook marketplace से पैसा कमाए.

यदि आप Facebook चलाते हैं तो कभी ना कभी Facebook marketplace के बारे में जरूर सुना या देखा होगा .क्योंकि अभी के समय में Facebook marketplace बहुत ही ज्यादा और effective तरीका है फेसबुक से पैसा कमाने का . Facebook marketplace पर आप अपने किसी नए या पुराने प्रोडक्ट को लिस्ट करके आसानी से बेच सकते हैं। इस तरीके से आपको फेसबुक को एक रुपया भी कमीशन नहीं देना होता है। और इस में आप अपने प्रोडक्ट को आसानी से फ्री में बेच सकते हैं।

Facebook पर लाखों ऐसे यूजर है जो हमेशा Facebook marketplace को देखते हैं । और अपने आवश्यक का समान Facebook marketplace से खरीदते हैं । Facebook marketplace को आप एक बिजनेस की तरह कर भी कर सकते हैं । मान लीजिए आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप बिना प्रोडक्ट के माध्यम से भी Facebook marketplace से पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपको उन प्रोडक्ट से कांटेक्ट करना है।

जो already पहले से marketplace पर लिस्टेड है जिससे आपको contact करके उन से बोलना है मैं आपका product को बेच सकता हु । पर इसके बदले आपको मुझे थोड़ा comisnn देना होगा । आप इसी तरीका से Facebook marketplace से ऑनलाइन पैसा कमाई कर सकते है।

Facebook se Kaise Kamaye

(7) Facebook account को प्रमोट करके पैसा कमाए.

आप Facebook account को प्रमोट करके भी पैसा कमा सकते हैं । जैसे कि आपके account पर बहुत ज्यादा followers हैं और वह एक्टिव हैं तो .आप इनके मदद किसी छोटे facebook account को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं ।बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो अपने अकाउंट पर फॉलोवर्स ना होने के कारण हमेशा चिंतित और उदास रहते हैं और अपने facebook account पर हमेशा फॉलोअर्स बढ़ाने के बारे में सोचते हैं।

बस आपको इस बात का फायदा उठाना है और जिस facebook account पर कम followers हैं. उसको आपको मैसेज करना है और उनसे बोलना है मैं आपके अकाउंट को प्रमोट कर दूंगा अपने अकाउंट की मदद से बस इसके बदले में आपको मुझे थोड़ा पैसा देना होगा .ऐसा करने से आपका भी फायदा होगा और जिसका facebook account को प्रमोट करेंगे उसको भी काफी फायदा मिलेगा आप इसी तरीके से फेसबुक से अच्छा कमाई कर सकते हैं जो की एक आसान तरीका है।

(8) Facebook product को बेच कर फेसबुक से पैसा कमाए.

आप अपने Facebook पर product बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। जैसे-जैसे भारत में internet तेजी से बढ़ रही है वैसे ही लोग दिन पर दिन अपनी खरीदारी ऑनलाइन माध्यम द्वारा करना पसंद कर रहे हैं ।आपको इसी बात का फायदा उठाकर अपने product को facebook के माध्यम से बेच सकते हैं।

क्योंकि पूरे भारत में facebook बहुत ही पॉपुलर social media network है जिस पर हजारों लाखों लोग हमेशा active रहते हैं । अगर आप इस तरीके से फेसबुक पर अपना प्रोडक्ट बेचते हैं तो. इससे आपको काफी ज्यादा फायदा मिलती है. क्योंकि जितना लोग आपका प्रोडक्ट देखेंगे उतना ही ज्यादा चांस रहेगा आपका प्रोडक्ट बिकने की। जितना प्रोडक्ट बिकेगा उतना ही आपकी कमाई होगा फेसबुक से।

इस काम को करने के लिए सबसे पहले आपको किसी प्रोडक्ट की तलाश करना है ।”जैसे की electric product , clothing and general store ऐसे बहुत सारे product हैं जिसे आप Facebook पर बेच सकते है । आप अपने product को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आप उन प्रोडक्ट पर Facebook add चला कर ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते है। जिसमें आपको थोड़ी लगानी लगानी पड़ेगी पर आपको उन प्रोडक्ट से उन लगानी से भी डबल या ट्रिपल रिटर्न आ जाती है।

(9) Facebook accounts manager बनके पैसा कमाए.

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए facebook account manager बनकर भी आप अच्छा कमाई कर सकते हैं ।पूरे भारत में ऐसे बहुत सारी कंपनियां है जो अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करती हैं . हर ऐसे कंपनियों के पास अपना खुद के Facebook account होता है. इसके लिए उन कंपनियों को हमेशा facebook account manager की जरूरत पड़ती है .और ऐसी कंपनिया हमेशा एक अच्छे Facebook manager की तलाश करते रहते है।

अगर आप भी Facebook account को अच्छी तरह से मैनेज कर सकते हैं . और उन कंपनियों का Facebook account को अच्छे से देख सकते हैं तो .आप ऐसे उनके फेसबुक अकाउंट को मैनेज कर उसके प्रोडक्ट का शेल बढ़ा सकते हैं . इस के बदले ये कंपनिया आपको अच्छा रकम देने के लिए तैयार रहती है .ये करने के लिए आपको फेसबुक और इंटरनेट संबंधित अच्छी जानकारी होना बेहद ही जरूरी है इसलिए पहले आप के बारे में जानकारी।

(10) Facebook account को बेच कर पैसा कमाए।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

इन तरीकों में एक तरीका बेहद रोमांचक तरीका है । आप फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आप facebook account बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं . जैसे कि आपके पास एक facebook account है तो आप उस facebook account को पैसे कमाने के लिए इस्तमाल कर सकते है आप सभी लोग अपना facebook account बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जैसे कि आपके पास एक अकाउंट है और उस facebook account पर आपके पास बहुत ही ज्यादा फॉलोअर्स है तो आप उस अकाउंट से पैसा कमा सकते हैं।

भारत में ऐसे बहुत सारी कंपनियां है । जो अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए हमेशा facebook account की तलाश करते रहते है ।क्योंकि उनके पास नया फेसबुक अकाउंट बनाने की लिए टाइम नहीं होती है . यदि कोई नया facebook account बना भी ले तो भी उनके पास ज्यादा फॉलोअर्स नहीं होंगे जिस कारण से वह अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन आसानी से नहीं बेच सकते है ।इसीलिए ऐसे कंपनिया हमेशा नया Facebook account खरीदना चाहते हैं. जिससे ये कंपनी अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकें।

आप इसको एक बिजनेस की तरह भी कर सकते हैं ।मान लीजिए आपके पास एक पहले से ही एक Facebook account है तो .आप एक नया Facebook account बनाकर उस अकाउंट को अपने पुराने फेसबुक ग्रुप या पेज पर प्रमोट कर सकते हैं। और अपने ग्रुप मेंबर से बोल सकते हैं की इस अकाउंट को भी फॉलो करें यह भी हमारा ही अकाउंट है. जैसे ही आपके अकाउंट पर 10000 या 20000 फॉलोअर्स हो जाते हैं. तो आप उसे अकाउंट की अच्छी कीमत पर बेच सकते है । आप इसी तरीका से महीने की अच्छी कमाई कर सकते हैं फेसबुक के द्वारा अपने मोबाइल के मदद से।

Facebook se Kaise Kamaye

Facebook से पैसा कैसे कमाए Kaise Kamaye or Eske bareme or details me Jane .इस पर क्लिक करके पढ़ें।

Read more :mobile se paisa Kaise Kamaye

Conclusion of this article.

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए -हमारे द्वारा बताए गए फेसबुक से पैसे कमाने के 10 तरीकों के बारे में. हमें उम्मीद है आपको इन तरीकों से काफी ज्यादा फायदा मिलेगा ।और आप ये तरीको के कर के फेसबुक से पैसा कमा सकेंगे .इसलिए आज हमने आप सभी को एकदम सरल और आसान भाषा में आप सभी को बताया है ।जिसे करके आप facebook से पैसा कमा सकते है।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

फेसबुक से पैसा कमाने के लिए लगने वाली सारी चीजों के साथ-साथ हमने यह भी बताया है कि आपको फेसबुक से कमाई करने के लिए क्या और कैसे करना है ।आपको इस कार्य धैर्य से करना है .क्योंकि online earning करना जब तक मुश्किल ही लगता है तब तक आपकी online से कमाई नहीं होती है ।जब आपकी कमाई शुरू हो जाए तो उस कमाई को लगभग कोई नहीं रोक सकता ।फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

इसीलिए यदि आप Facebook se paisa कमाने के इन तरीकों को फॉलो कर रहे हैं। तो आप इसे बेझिझक के करें क्योंकि यह सारी तरीका हमने खुद प्रयोग करके देखा है।

Spread the love
Exit mobile version