YouTube se Kaise Kamaye , यूट्यूब से पैसा कमाने की 8 तरीके , इसे करके रोज हजारों कमाए ।

YouTube se Kaise Kamaye , यूट्यूब से पैसा कमाने की 7 तरीके , इसे करके रोज हजारों कमाए

YouTube se Kaise Kamaye : आज के इस डिजिटल समय है लाखो हजारों लोग आपको अपने घर से ऑनलाइन पैसा कमाते हुए मिल जायेगे वो लोग सिर्फ अपने मोबाइल या लैपटॉप के मदद से से इंटरनेट से लाखो में कमाई कर रहे है । तो आप क्यू नही कर सकते है । अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए  सोच रहे है तो हम आपके लिए आज के लेख में  YouTube se paisa Kaise Kamaye ) लेके आए है ।

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए और इसे शुरुवात करने के लिए क्या क्या चीज की ज़रूरत पड़ती है हमने इस पोस्ट में बताया है आप इस पर क्लिक करके जरूरी पढ़े ।

हमारी साइट की ओर पोस्ट यहां से पढ़े👇👇

Facebook se paisa Kaise Kamaye

Online earning Kaise kare

Mobile se Kaise Kamaye 

आईए जानते है YouTube se Kaise Kamaye वो भी अपने घर पर बैठे बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप और इंटरनेट की मदद से बस आपको थोड़ा टाइम देना होगा तब जाके आप यूट्यूब से किसी भी तरीके से पैसे। कमा सकते है ।

YouTube se Kaise Kamaye
YouTube se Kaise Kamaye
  1. Create A YouTube channel
  2. YouTube channel monetize
  3. YouTube shorts fund
  4. Channel membership
  5. Super chat or super sticker
  6. Affiliate marketing from YouTube
  7. Promate other channel
  8. YouTube Ad
  9. Conclusion of this article

(1) Create A YouTube channel : आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहिले आप को अपना एक खुद का यूट्यूब चैनल बनना होगा और इस चैनल पर रोज आपको वीडियो बनाके अपलोड करना होगा तब जाके आके वीडियो लोगो तक पहुंचेगी और आपकी वीडियो वायरल होगी तब ही आपको लॉग पसंद करेंगे और आपको जानने लगेंगे आप का एक ब्राड वैल्यू हो जायेगा। ऐसे ही जब आपका वीडियो वायरल होगा तो आपके चैनल पर 1000 सस्क्राइबर और 4000 घंटे वॉच टाइम जल्दी होगा तब ही जाके आप अपने चैनल से कमाई कर सकते है।

आप आपने gmail id से अपना youtube अकाउंट बना सकते है आसानी से सिर्फ कुछ मिनट में ।

(2) YouTube channel monetize : जैसे ही आप अपना चैनल बनाके त्यार कर लेते है उसके बाद लगातार अपने आपको अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करना होता है और जैसे ही आप अपने चैनल पर 15 से 20 वीडियो अपलोड करते है अगर उस वीडियो में से एक भी वीडियो वायरल हो गई तो आप अपने चैनल से कमाई की कर सकते है अपने वीडियो या यूट्यूब चैनल को youtube से मोनेटाइज करके पैसा कमाई करे । YouTube se Kaise Kamaye

(3) YouTube shorts fund : यूट्यूब ने अपना एक नया फीचर्स लंच किया जिसके मदद मदद से आप अपने चैनल के शॉर्ट वीडियो के दारा भी कमाई कर सकते है ।अगर आपका चैनल मोनेटाइज नही भी है तो ये मुमकिन है क्यू की इस मध्यम में आपको कोई एड नही लगाना होता है अपने वीडियो पर ।

इस से कमाई के तरीका अलग है अगर आप भी अपने चैनल पर सिर्फ शॉर्ट वीडियो बनाते है और आपके उस वीडियो पर अच्छा व्यू आता है और लोग पसंद करते है आपके वीडियो को । इसी को देखते हुए यूट्यूब कम्पनी ने अपने शॉर्ट वीडियो क्रिएटर को हरेक साल शॉर्ट फंड 22 milion डालर सभी यूट्यूब शॉर्ट क्रिएटर में बराबरी से बाट देता है ।

ऐसे करने का कंपनी का मकसद सिर्फ लोगो को अपने एप से जोड़े रखना है और जा दा से जा दा लोग उसकी एप पर वीडियो बनाए । इस से कंपनी को करोड़ो फायदा होता है

(4) Channel membership : चैनल मेंबरशिप भी एक कमाल के तरीका है यूट्यूब से पैसा कमाने जो लोग आपके यूट्यूब चैनल पर लबे समय से आपकी वीडियो देख रहे है वो लोग ही आपका चैनल का मेंबरशिप लेते है इसके लिए वो लोग आपको हर महीने कुछ कीमत चुकाते है जिस से आपकी कमाई होती है इस मेंबरशिप की कीमत आप अपने हिसाब से रख सकते है आपने सस्क्राइबर के हिसाब देख कर ली वो लोग कितना पैसा दे सकते है आपके मेंबर शिप लेने की लिए ।

जो लोग आपके चैनल का मेंबरशिप लेते है उन लोगो के लिए आपको स्पेशल वीडियो बनाना होता है अपने यूट्यूब चैनल पर जिस वीडियो को सिर्फ आपका मेंबर ही देख सकते है इस से उने भी खुशी होती है को आप उन लोगो के बारेमे सोच रहे है । और वो लोग आपका चैनल को भी प्रोमेट करेगे बिल्कुल फ्री में ।

(5) Super chat or super sticker : सुपर चाट भी यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए काफी लोकप्रिय तारिक है जब आप के चैनल पर मोनेटाइज शुरू होने के बाद ये सुपर चैट ला ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे आपका कमाई का दूसरा तारिक भी खुल जाता है कमाई करने का ।

YouTube se Kaise Kamaye
YouTube se Kaise Kamaye

इस में आपको टाइम टाइम पर अपने चैनल पर लाइव आके अपने सस्क्राइबर का सवाल का जवाब देना होता है या आप लाइव आके अपने चैनल के वीडियो कॉन्टेंट के उपर भी बोल सकते है ऐसे ही जब आप लाइव रहते है उन लोगों का सवाल का जवाब देते है तो वो आपके सवाल खुस होकर आपको कुछ सुपर चैट करते है 100,50,या उस से भी जा दा जितना वो लोग कर सकते है और आपके रॉयल सस्क्राइबर भी आपको देखने के लिए हमेशा सुपर चैट करने के लिए त्यार रहते है । YouTube se Kaise Kamaye

(6) Affiliate marketing from YouTube : यूट्यूब से पैसा कमाने एक तरीका Affiliate marketing youtube भी इस के मदद से भी आप आसानी से लाखो कमाई कर सकते है अगर आप का youtube channel tech कैटेगरी में है और आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू करते है तो आप उस प्रोडक्ट को आप अपने वीडियो में रिव्यू के साथ साथ अपने सस्क्राइबर के साथ उसे शेल भी कर सकते है ।

YouTube se Kaise Kamaye : जैसे की आप ने अपने वीडियो में किसी मोबाइल या घड़ी और लैपटॉप के बारेमे बताते है और उस प्रोडक्ट की रिव्यू करते है तो आप उस के साथ साथ अपने सस्क्राइबर के लिए उस प्रोडक्ट का लिंक अपने videos description में देके उने खरीद करने के लिए बोल सकते है जिसको वो प्रोडक्ट पसंद आता है और जो इंसान उस प्रोडक्ट को खरीद करना चाहते है । YouTube se Kaise Kamaye

इसके लिए पहिले आपको एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा और आपको अपने लिंक से बेचे समान पर अच्छा कॉमिसन मिलता है ।

(7) Promate other channel : ये तरीका भी काफी मजेदार है ( youtube se paisa kaise kamaye ) इस काम आप अपने चैनल पर किसी और चैनल को प्रोमेट करके अच्छा कमाई कर सकते है। अगर आपके चैनल पर ठीक ठाक सस्क्राइबर है और आपके वीडियो पर अच्छा व्यू आता है तो आप अपने चैनल पर किसी छोटे यूट्यूब चैनल को प्रोमेट कर सकते है । और उस व्यक्ति से अच्छा पैसा चार्ज कर सकते है जिसका चैनल को आप अपने चैनल दारा प्रचार करेंगे ।

” मगर ध्यान रहे आप किसी भी यूट्यूब चैनल को प्रचार करते है तो आप सिर्फ उसी चैनल का प्रचार करे जो लोग आपके के कैटेगरी में ही वीडियो बनाते है क्यू की आपके पास जो subscriber है वो दूसरे चैनल पर भी सेम उसी प्रकार की वीडियो देखना चाहते हैं।

(8) YouTube Ad : यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहिले और मेन तरीका YouTube Ad है जो यूट्यूब का ही फीचर्स है ।इसके लिए आपको अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करके अपने चैनल को मॉनिटाइज करना होता है और कमाई कर सकते है।

जैसे की आप यूट्यूब पर कोई भी वीडियो देखते है तो वीडियो प्ले होने से पहिले आपके मोबाइल पर कुछ सेकंड के लिए एड चलता है उसी तरीका को YouTube Ad कहते है । मोबाइल में चलने वाले वीडियो में जो एड आपको दिखता है उस एड दिखाने वाले कंपनी से youtube बड़ा रकम चार्ज करता है

और उसी पैसे में से उस व्यक्ति को भी 50% देता है जो लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाके अपलोड करते है ।ऐसे ही एक वीडियो से YouTube company or videos Creater दोनो की अच्छी कमाई होती है और उस एड दिखाने वाले कंपनी को भी काफी फायदा होता है ।

YouTube se Kaise Kamaye  इसके बारेमे और डिटेल में जानने के लिए यहां पर क्लिक करके जरूर पढ़े और अच्छा कमाई करे यूट्यूब से .

Conclusion of this article

आज हमने आपको इस लेख में यूट्यूब से पैसा कमाने की कुछ तरीके के बारेमे बताया है जिस से आप यूट्यूब एड के साथ साथ कुछ साइड कमाई भी कर सकते है इसके लिए आप को कुछ महीने लगातार मेहनत करना होगा तब जाके आप इस मुकाम पर पहुंचेंगे । जब आपके कमाई शुरू होजायिगी तो आपके टकर कोई नही आएगा यूट्यूब इतना पैसा है जिसके बारेमे आप सोच भी नही सकते है ।

YouTube se Kaise Kamaye
YouTube se Kaise Kamaye

 Note

“अगर आपको लगता है आज मैने शुरू किया और कल से कमाई शुरू हो जाएगी तो ये पॉसिबल नही है किसी काम में ऐसा नहीं होता है ” YouTube se Kaise Kamaye

 

Spread the love

1 thought on “YouTube se Kaise Kamaye , यूट्यूब से पैसा कमाने की 8 तरीके , इसे करके रोज हजारों कमाए ।”

Leave a Comment