Site icon Express taza

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye ,10 तरीके जिस से आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है , महीने के हजारों रुपया कमाए ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye 10 तरीके जिस से आप इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते है , महीने के हजारों रुपया कमाए

Instagram se Kaise Kamaye2024 Me अगर आप भी 2024 के शुरुआत में अपने earning को बढ़ाना चाहते हैं और आप अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए हम कुछ तरीके लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से महीना में 50 से लेकर 100000 तक कमाई कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको मेहनत और धैर्य से काम करना होगा ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

हमारी टीम आज आपके लिए ( इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में फूल रिसर्च करके आप सभी के लिए इस आर्टिकल को लिखा है।अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों को सही तरीका से करते हैं तो आप 2024 में आसानी से अपने मोबाइल के मदद से अपने इंस्टाग्राम से लाखो में ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं । आईए जानते है ।

Instagram क्या है । 2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर हम अपने वेकेशन की फोटो या अपने दोस्तों या फैमिली के साथ चैट करते हैं । जो की बिल्कुल facebook की तरह ही काम करती है . इंस्टाग्राम पर थोड़ा ज्यादा फिचर्स मिलता है ।यह भी फेसबुक की ही एक कंपनी है जिसका मालिक Mark Zuckerberg है । इंस्टाग्राम 2010 में पूरे विश्व में लॉन्च हुआ था यह अपने लंच के 2 साल के अंदर ही पूरे विश्व में काफी ज्यादा लोकप्रिय सोशल नेटवर्क्स app बन गया था ।

2024 के डाटा के अनुसार अभी भी Instagram पर 133 Million active user हैं जो की इंस्टाग्राम का प्रयोग करते है ।जो कि किसी सोशल नेटवर्किंग app के लिए काफी काफी बड़ी बात है ।

इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए क्या-क्या चीज की जरूरत पड़ेगी जानते है ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye इंस्टाग्राम से पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है .और इसके साथ ही आपके पास एक इंस्टाग्राम अकाउंट भी होना चाहिए । अगर आपके पास इंस्टाग्राम अकाउंट नहीं है तो आप अपने डिवाइस में Instagram app को डाउनलोड करके अपना अकाउंट easily बना सकते हैं . ये कुछ मिनटों का काम है जब आपका अकाउंट बनाकर तैयार हो जाएगा तो आपको अपने उसे अकाउंट को नॉर्मल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होगा । जो कि आप इंस्टाग्राम के प्रोफाइल में जाके आसानी से कर सकते हैं।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

आज हम आपको इस लेख में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की 10 तरीका के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से कर सकते हैं और आप 2024 में ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।

आप हमारे दूसरे पोस्ट को यहां पर क्लिक करके पढ़ें👇👇

(1) Instagram account बेच के पैसा कमाए।

Instagram account बेचकर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए आपको एक अकाउंट बनाना होगा .और उस Instagram account पर अच्छा फॉलोवर्स बनाना होगा । आपका एक अकाउंट पर अच्छा फॉलोवर्स होने के बाद आप इंस्टाग्राम का फिर से दूसरा अकाउंट बनाएं । और उस अकाउंट को अपने पुराने एकाउंट से शेयर करके इस नए अकाउंट पर भी अच्छा फ्लावर बढ़ा सकते हैं ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

और जैसे ही आपके नए Instagram account फॉलोवर्स बढ़ जाएंगे तो आप इस नए अकाउंट को अच्छे कीमत पर बेच सकते है।भारत में ऐसे बहुत सारी कंपनियां है जो अच्छे फॉलोवर्स वाले इंस्टाग्राम अकाउंट की हमेशा तलाश करती है खरीदने के लिए जिससे वह लोग अपने कंपनी का प्रोडक्ट का प्रचार कर सकें .आप इस तरीके से भी इंस्टाग्राम पर कमाई कर सकते हैं जो की काफी आसान और सरल तरीका है।

(2) instagram account प्रमोट करके पैसा कमाए

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दूसरे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके भी अच्छा पैसा कमाई कर सकते हैं । जैसे की आपके इंस्टाग्राम पर 20000 से 50000 तक followers है तो आप अपने Instagram account की मदद से छोटे छोटे इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं और उसके बदले में आप उन Instagram account वालों से आप अच्छा रकम चार्ज कर सकते हैं । ये काम करके भारत में हजारों लोग कमाई कर रहे है । अभी के समय में हर इंसान अपने अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स बढ़ाना चाहता है इसीलिए वह आपको पैसा देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो यह काम करके अपने इंस्टाग्राम से अच्छा खासा रकम कमाई कर रहे हैं. इसे करने से पहले ध्यान रहें की आपके अकाउंट पर भी अच्छा followers होना चाहिए जितना ज्यादा आपके अकाउंट का फॉलोवर्स होंगे उसके बदले आपको उतना ही ज्यादा पैसे मिलेंगे अकाउंट प्रमोट करने के लिए ।

(3) इंस्टाग्राम reels bonus से पैसा कमाए।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye इंस्टाग्राम अकाउंट से पैसा कमाने के लिए इंस्टाग्राम reels bonus भी काफी दमदार फिचर्स है। इस से आप महीना में लाखों में कमाई कर सकते हैं. हाल ही में इंस्टाग्राम ने यह फीचर्स लॉन्च किया है. इसमें आपको 1 मिनट या उससे कम का वीडियो बनाना होता है . और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करना होता है जैसे ही आप अपने अकाउंट पर Instagram reel को शेयर करते हैं तो लोग आपका वीडियो देखते हैं. ऐसे ही आपका वीडियो धीरे धीरे वायरल होने के बाद आप अपने इंस्टाग्राम रील को इंस्टाग्राम से मोनेटाइज करके कमाई की शुरुवात कर सकते है ।
2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

इसके साथ ही आप अपने इंस्टाग्राम रील से Instagram reel बोनस भी कमा सकते हैं । जैसे कि आपका वीडियो कोई देखता है और उसे आपका वीडियो को पसंद आता है तो आपको गिफ्ट के तौर पर Instagram reel बोनस दे सकता है . पहले यह फीचर्स पहिले सिर्फ फेसबुक में ही था। आपने फेसबुक पर भी शॉर्ट वीडियो के उपर ऊपर स्टार का ऑप्शन होता है . इस पर क्लिक करके कोई भी इंसान आपको अपने हिसाब से पैसा दे सकता है ।अब यह फीचर्स इंस्टाग्राम में भी आ गया है । जो कि पैसा कमाने के लिहाज से काफी दमदार है और सही तरीका है।

(4) Instagram posts से पैसा कमाए ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

आज के समय में आप इंस्टाग्राम पोस्ट से भी पैसा कमा सकते हैं आपने कभी ना कभी सेलिब्रिटी जरूर देखा होगा . वो लोग अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी प्रोडक्ट या किसी कंपनी के बारे में शेयर करते हैं । ये काम वो लोग फ्री में नहीं करते है उसके ये सेलिब्रेटी लोग उस कंपनी से मोटी रकम चार्ज करते है अपने पोस्ट के बदले । और ये कंपनिया भी खुशी खुशी उने पैसा देती है । क्यू की इनकी प्रोडक्ट का प्रचार होता है इस काम से ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

Read more<mobile se paisa Kaise Kamaye 

इसी तरीके से आप भी अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए आपके अकाउंट पर 10 हजार या उस से जा दा एक्टिव फॉलोअर्स आपके अकाउंट पर होना चाहिए । जो आपके अकाउंट पर हमेशा एक्टिव रहते हैं और आप कोई भी एक्टिविटी करते हैं तो वह आपको तुरंत फॉलो करते हैं . ऐसे ही करके आप भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर किसी कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में शेयर कर सकते हैं । इसके बदले में आप उन कंपनियों से अच्छा पैसा चार्ज कर सकते हैं उस समान के प्रचार के बदले . क्योंकि अभी के जमाना पूरे तरीका से ऑनलाइन होते जा रहा है ।इसी मौके की कंपनिया भी फायदा उठा रही है ।

अभी सभी कंपनीया अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाह रही है । और सभी कंपनिया ऑनलाइन के माध्यम से जोर शोर से अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर रही है . क्यू की अभी के टाइम में TV से ज्यादा लोग सोशल मीडिया पर अपना समय बिता रहे । इस को देखते हुए सारी कंपनियों को फोकस अभी social media influencer पर है।

(5) Instagram page बनाकर पैसा कमाए ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye आप फेसबुक की तरह इंस्टाग्राम पर भी Instagram page बनाकर पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक Instagram page बनाना है और page को ग्रो करना है । आप उस पेज को किसी खास एक categories में ही बनाना होगा और उसी categories में उस पेज को grow करना है । जब आपके ।

Instagram page अच्छे से grow होजाएगा तो आपके पास हजारों भारत के हजारों कंपनिया अपने प्रोडक्ट का प्रचार कराने के लिए आयेगी । और इसके बदले आपको अच्छा रकम भुक्तान करेगी . बस इस में आपको शुरुवात में थोड़ा मेहनत करना होगा । Page grow कराने के लिए ।

(6) Instagram account manager बनके पैसा कमाए

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye < अभी इस डिजिटल जमाने में हर कोई ऑनलाइन जा रहा है और ऑनलाइन काम करने की सोच रहा है। ऐसे ही भारत में ऐसे बहुत सारी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचती है. पर उनके पास इतना टाइम नहीं है कि वह अपना सोशल अकाउंट अपने आप से देख सके. इसलिए उसके लिए वह लोगो को हायर करते हैं . अपने social media accounts को देखने के लिए ।इसके लिए वह कंपनियां महीने में कुछ रकम उनको देती हैं .जो इंसान उनके सोशल मीडिया अकाउंट मैनेज करता है ।ऐसे ही आप भी किसी कंपनी का इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनके महीने की 30 से 40000 कमाई कर सकते हैं ।                           

 पर इसके से आपके पास Instagram account manager का अच्छा अनुभव होना जरूरी है आपको सोशल मीडिया साइट को पूरे तरीका से चलाना आना चाहिए।

मान लीजिए किसी कंपनी ने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है या कहीं से खरीदा है . तो उसे चलाने के लिए कोई ना कोई तो चाहिए इसीलिए आपके पास अकाउंट मैनेज करने की हुनर है और आप अच्छे से किसी अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। तो आप Instagram account manager का काम को कर सकते हैं और महीने में अच्छे कमाई कर सकते हैं अपने इंस्टाग्राम के मदद से ।

(7)  Instagram प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमाए ।

तेजी से बढ़ते इंटरनेट के कारण पूरे भारत में लोग ऑनलाइन होते जा रहे हैं जैसे-जैसे इंटरनेट बढ़ रहा है वैसे-वैसे लोग ऑनलाइन तरफ काफी झुक रहे हैं ।ऐसे में आप भी अपना प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते हैं । इसके लिए आप इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रयोग कर सकते हैं .क्योंकि इंस्टाग्राम भारत में काफी फेमस सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिससे आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने में काफी फायदा मिलेगा।आने वाले दिनों में इस फील्ड में काफी ज्यादा डिमांड भी होने वाली है ।

अभी के टाइम में कोई भी इंसान बाहर जाकर कुछ खरीदारी करने के बारे में नहीं सोच रहा है .अभी के समय में अब हर कोई समान घर बैठे बैठे ऑनलाइन मागणा चाहता हैं ।

बस आपको इसी चीज का फायदा उठाना है और अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन लाना है उसके लिए आप इंस्टाग्राम का प्रयोग कर सकते हैं .और महीना में लाखों रुपया कमा सकते हैं इंस्टाग्राम की मदद से अपने मोबाइल द्वारा। 2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

(8) Instagram पर फोटो बेचकर पैसा कमाए।

आप Instagram पर फोटो बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं यह एक अच्छा ऑप्शन भी है. अगर आपके पास फोटो खींचने की अच्छी कला है और आपने फोटो खींची है तो आप उन फोटो को अपने Instagram account पर शेयर करके बेच सकते हैं। अगर आप ज्यादा देश विदेश घूमते हैं तो आप यह काम और आसानी से कर सकते हैं नया जगह की नई फोटो के साथ।

जैसे कि मान लीजिए आपने कोई फोटो खींची है और आपको लगता है यह फोटो कुछ खास बात है तो आप उस फोटो को अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करें पर एक बात का ध्यान रखें आप इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करते हैं तो उसमें अपना वाटर मार्क जरूर लगाए इस कारण से आपका वह फोटो कोई भी इस्तेमाल नहीं कर पाएगा ।और उस फोटो के पोस्ट पर आप लिख दें कि अगर यह फोटो किसी को चाहिए तो मुझसे कांटेक्ट करें ।

मैं आपको वाटर मार्क फ्री फोटो दूंगा जिसके बदले आप सभी को मुझे कुछ रकम देना होगा ।इस से आपकी भी अच्छी कमाई होगी और उनकी भी कमाई होगी जो आपसे ये फोटो खरीदेगा . अगर आप ऐसे ही अपने फोटो को इंस्टाग्राम से बेचते हैं तो अपना contact details वहां पर जरूर लिखें क्योंकि कोई व्यक्ति अगर आपसे काम कांटेक्ट करना चाहता है तो उसे आसानी होना चाहिए ।

(9) Instagram sponsorship लेकर इंस्टाग्राम पर पैसा कमाए ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye आपके Instagram account अच्छा grow है और आपके account पर अच्छा फ्लावर्स है तो आप किसी बड़ी कंपनी से स्पॉन्सरशिप लेकर भी इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं . इसके लिए आपके अकाउंट पर एक्टिव फॉलोअर्स होना जरूरी है जितना ज्यादा एक्टिव फॉलोअर्स आपके अकाउंट पर रहेंगे उतना ही आपको पैसा मिलेगा किसी ब्रांड के द्वारा ।

इसमें बस आपको उन और स्पॉन्सरशिप कंपनियों के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पोस्ट करना है स्टोरी में लगाना है और शेयर करना है । और आपको बताना है उस कंपनी के बारेमें उनके प्रोडक्ट के बारेमें वह क्या-क्या सेवा देते हैं क्या-क्या बनाते हैं इसके बदले आप उन कंपनी से एक बड़ी रकम चार्ज कर सकते हैं । पूरे भारत में से हजारों लोग हैं जो यह काम करके महीना की लाखों करोड़ों रुपया कमा रहे Instagram account से ।

(10) URL Shortener के द्वारा पैसा कमाए ।

URL Shortener भी Instagram से पैसा कमाने का एक जबरदस्त तरीका है ।इसके लिए आपको कुछ ऐसे URL मिलेंगे जिनको आपको छोटा करना है. और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करके पैसा कमाई करना है . इस तरीके में आपके उन URL पर click के हिसाब से आपको पैसा मिलता है जितना ज्यादा क्लिक उतना ज्यादा पैसा ।

बहुत लोगों को पता नहीं है की URL Shortener किसे कहते हैं . मैं आपको बता दूं कि URL Shortener का मतलब है कि किसी भी बड़े वीडियो का लिंक को छोटा करना है । URL Shortener एक वेबसाइट की तरह ही होती है। जिस पर जाकर आपको अपना URL को छोटा करना होता है। और गूगल इस छोटा URL को अपने गूगल ऐड में चला कर आप का कमाई भी कराता है ।और वह अपना कमाई भी करता है ।

आपके दारा छोटा किया गया URL को आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर करते हैं तो . अगर उस URL पर कोई क्लिक करेगा तो उसे URL ओपन होने से पहले 10 या 5 सेकंड का टाइम लगता है ।उसी टाइम में चलने वाले ऐड से आप और इंस्टाग्राम कंपनियां कमाई करती हैं ।जो की एक अच्छी और बुरी बात भी है क्योंकि प्राइवेसी के हिसाब से देखे तो यह थोड़ा रिस्की है पर पैसा के हिसाब से देखें तो यह तरीका सही है । 2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

इंस्टाग्राम से पैसा कैसे कमाए इसके बारे में और डिटेल में जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करके जरूर पढ़ें।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

Read more< Instagram se Kaise Kamaye

Conclusion of this article  2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

हमारे टीम द्वारा बताए गए सभी तरीके से पैसा कमा सकते है आप बेफिक्र और बेझिझक इन तरीकों से पैसा कमा सकते है । यह सब करने के लिए शुरूआत में आपको थोड़ा टाइम देना होगा क्योंकि जब तक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10 हजार या उससे ज्यादा फॉलोअर्स नहीं होंगे . तब तक आप लगभग Instagram से आपके कमाई ना के बराबर होगी । इसीलिए आपको इसमें थोड़ा टाइम देना होगा . इसमें आपको 3 से लेकर 6 महीना तक की टाइम लग सकती है इसीलिए अप कभी आप हताश न हो और अपना काम में ध्यान लगाए रखें और किसी के बातों में ना आए । 2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

जब आपके Instagram account पर 10000 से ज्यादा फॉलोअर्स हो जाएंगे तो आपके पास ब्रांड प्रमोशन के लिए लगी रहेगी . और इससे आप अपनी सोच से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं इसीलिए बस आपको अपना काम ईमानदारी से करें आज के इस लेख में बस इतना ही मिलते हैं बहुत जल्द अगले लेख में ।

2024 Me Instagram se Kaise Kamaye अगर आपको हमारी लेख पसंद आती है तो हमें सपोर्ट करें और आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके डायरेक्ट पूछ सकते हैं या हमें हमारी सोशल साइट पर मैसेज कर सकते हैं ।हम आपके हर सवाल का जवाब देने के लिए हमेशा से त्यार रहते हैं।

Thank you2024 Me Instagram se Kaise Kamaye

Spread the love
Exit mobile version